CodeBucks logo
Hindi Highlights
rabbit

अगर आप के घर में भी खरगोश है...तो इन बातो का ध्यान जरूर रखें ! 😱

अगर आप के घर में भी खरगोश है...तो इन बातो का ध्यान जरूर रखें ! 😱
0 views
2 min read
#rabbit

खरगोश–एक प्यारा पालतू जानवर :

खरगोश एक अद्भुत प्राकृतिक जानवर हैं,जिन्हें अक्सर हम घर पर पालते है। इस प्यारे से जानवर की मासूमियत और आदतें इसे एक प्यारा पालतू जानवर बनाती हैं, हालाँकि कुछ लोगों को इसका व्यवहार अजीब भी लग सकता है। इस ब्लॉग में हम खरगोश की विशेषताओं और पोषण के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बात करेंगे।

खरगोश का भोजन/आहार:

खरगोश शुद्ध शाकाहारी होते हैं और इसलिए केवल घास, गाजर और सब्जियाँ खाते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सही मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी होता है। बड़े खरगोश रोज लगभग 100 से 120 ग्राम खाना खाते हैं, जिसमें हरी घास, फल, दूध और खाने योग्य खरपतवार शामिल होती हैं।

खाने की विशेषज्ञता:

खरगोशों में कोप्रोफैगी खाने की एक अनोखी आदत भी हो सकती है। इस मामले में, वे अपना तरल मल खाकर और फिर ठोस मल उत्सर्जित करके भोजन करते हैं। यह प्रक्रिया उनकी पोषण प्रणाली का समर्थन करने में मदद करती है और फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करती है।

उम्र और मासूमियत:

खरगोशों की मासूमियत उन्हें प्यारा पालतू जानवर बनाती है, लेकिन उनकी उम्र बोहोत छोटा होती है। एक वयस्क खरगोश की उम्र केवल 8-12 वर्ष होता है,जो यह साबित करता है कि लोगों को उनके साथ समय बिताते समय बहुत प्यार और आनंद का अनुभव होता है।

खरगोश और कुत्तों के बीच का संबंध:

कुछ कुत्ते खरगोशों के जैसे व्यवहार करते हैं, लेकिन यह आमतौर पर ध्यान देने योग्य नहीं होता है। हो सकता है कि आपको उस घटक की कमी महसूस हो रही हो जो भोजन की कमी होने पर आपके पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चालू रखता है। इसलिए, यदि आप लोग खरगोशों को स्थायी रूप से पालना चाहते हैं, तो आपको उन्हें सही भोजन उपलब्ध कराना चाहिए।

अंत: यदि आप उनकी सही से देखभाल करते हैं तो घर पर खरगोशों को पालना एक शानदार अनुभव हो सकता है। इस जानकारी को समझकर लोग उसे एक सच्चे और आदर्श पालतू जानवर के रूप में स्वीकार कर सकेगे और उसके साथ एक प्याराऔर स्वस्थ जीवन जी सकेंगे।

मुझे उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको, खरगोशों के बारे में कुछ तो नई जानकारी दी होगी।