CodeBucks logo
Hindi Highlights
gold

धनतेरस पर सोना खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें

धनतेरस पर सोना खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें
0 views
4 min read
#gold

धनतेरस पर सोना खरीदने के लिए सुझाव

धनतेरस हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिस दिन लोग सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदते हैं। इस दिन सोना खरीदना विशेष रूप से शुभ माना जाता है। हालांकि, धनतेरस के दिन सोने की खरीदारी में ठगी की भी संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप सोना खरीदते समय सावधानी बरतें और किसी ठग के चक्कर में न आएं।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको धनतेरस पर सोना खरीदने में मदद कर सकते हैं

1. सही जौहरी चुनें

सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आप एक प्रतिष्ठित जौहरी से सोना खरीद रहे हैं। आप अपने दोस्तों, परिवार या ऑनलाइन समीक्षाओं से जौहरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रतिष्ठित जौहरी के पास एक अच्छा रिकॉर्ड होगा और वह आपको नकली सोना बेचने की कोशिश नहीं करेगा।

2. BIS हॉलमार्क की जांच करें

सोना खरीदते समय, यह सुनिश्चित करें कि उस पर BIS हॉलमार्क हो। BIS हॉलमार्क सोने की शुद्धता की गारंटी देता है। BIS हॉलमार्क में सोने की शुद्धता, हॉलमार्किंग केंद्र का लोगो और जौहरी का कोड होता है। BIS हॉलमार्क को सोने के आभूषण के किसी भी हिस्से पर देखा जा सकता है।

3. वजन और कीमत की जांच करें

सोना खरीदने के बाद, वजन और कीमत की जांच करें। सोने के वजन और कीमत को बिल पर उल्लिखित किया जाना चाहिए। बिल पर सोने की शुद्धता भी उल्लिखित होनी चाहिए।

4. खरीदारी के लिए पर्याप्त समय निकालें

धनतेरस के दिन, सोने की दुकानों में भीड़ होती है। इसलिए, खरीदारी के लिए पर्याप्त समय निकालें ताकि आप अपना समय लेकर सही सोने का चयन कर सकें। भीड़ में, नकली सोना बेचने वाले आपसे छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं।

5. नकली सोने से सावधान रहें

नकली सोने की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, किसी भी जौहरी से सोना खरीदते समय सावधानी बरतें। नकली सोने की पहचान करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • सोने की कीमत पर बहुत अधिक छूट न दें।

  • सोने के आभूषणों को अच्छी तरह से देखें।

  • सोने की शुद्धता की जांच करने के लिए BIS Care App का उपयोग करें।

BIS Care App का उपयोग करके सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें

हॉलमार्क वाले सोने की शुद्धता और अन्य जानकारी को BIS Care App से सत्यापित किया जा सकता है। इस ऐप में हॉलमार्क नंबर डालकर आप सोने की पूरी जानकारी देख सकते हैं। BIS Care App को Google Play Store या App Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

अतिरिक्त सत्यापन

अगर आपको हॉलमार्क नंबर के बारे में संदेह है तो आप अपने नजदीकी BIS पंजीकृत हॉलमार्किंग केंद्र पर जाकर सोने की शुद्धता की जांच करवा सकते हैं। यह जांच महज ₹45-₹50 में होती है। BIS पंजीकृत हॉलमार्किंग केंद्रों की सूची BIS की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

निष्कर्ष

धनतेरस पर सोना खरीदना एक अच्छा निवेश हो सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप सावधानी बरतें और किसी ठग के चक्कर में न आएं। इन सुझावों का पालन करके, आप नकली सोने से बच सकते हैं और एक अच्छा सौदा कर सकते हैं।

अतिरिक्त सुझाव

  • सोने की खरीदारी के लिए अपने दोस्तों या परिवार के साथ जाएं। इससे आपको नकली सोने से बचने में मदद मिलेगी।

  • सोने की खरीदारी के लिए एक बैंक या अन्य विश्वसनीय संस्थान का उपयोग करें। इससे आपको ठगी से बचने में मदद मिलेगी।

  • सोने की खरीदारी के बाद, बिल को सुरक्षित रखें। यह आपको भविष्य में सोने को बेचने में मदद करेगा।